Agra News छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स ऑफ आगरा (APSA) के वार्षिक सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं खेलकूद फिएस्टा के अंतर्गत आज प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में बुधवार दिनांक 15 अक्टूबर 2025 को कोलाज प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता केवल एक स्पर्धा नहीं थी, बल्कि कला, रचनात्मकता और गहरे सामाजिक संदेशों को अभिव्यक्त करने का एक शानदार मंच बनी। शहर के 26 प्रतिष्ठित विद्यालयों के लगभग 300 प्रतिभाशाली छात्रों ने इस आयोजन में उत्साहपूर्वक भाग लिया और कोलाज के माध्यम से अपनी विलक्षण कल्पनाशक्ति का परिचय दिया।
सामाजिक विषयों पर केंद्रित थीम
प्रतियोगिता के प्रारंभ में विद्यालय की शिक्षिका पायल गर्ग ने प्रतिभागियों को तीनों श्रेणियों के लिए निर्धारित नियमों और समय सीमा की विस्तृत जानकारी दी। प्रतियोगिता को तीन मुख्य वर्गों में विभाजित किया गया था, और प्रत्येक वर्ग को एक गंभीर और चिंतनशील थीम दी गई, ताकि छात्र केवल चित्र ही न बनाएँ, बल्कि उसके माध्यम से एक सशक्त संदेश भी दें।
| वर्ग | थीम |
| कनिष्ठ वर्ग | सड़क सुरक्षा |
| पूर्व-वरिष्ठ वर्ग | युद्ध एवं शांति |
| वरिष्ठ वर्ग | विविधता में एकता |
कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने ‘सड़क सुरक्षा’ जैसे ज्वलंत मुद्दे पर अपनी कलाकृतियाँ बनाईं, जिसमें ट्रैफिक नियमों के महत्व और जागरूकता को दर्शाया गया। पूर्व-वरिष्ठ वर्ग ने ‘युद्ध एवं शांति’ के चिरस्थायी द्वंद्व को कोलाज के माध्यम से व्यक्त किया, जिसमें शांति की आवश्यकता और युद्ध की विभीषिका पर प्रकाश डाला गया। वहीं, वरिष्ठ वर्ग के छात्रों ने ‘विविधता में एकता’ की थीम पर भारतीय संस्कृति की बहुरंगी छटा और सामंजस्य को उकेरा।
प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल द्वारा मूल्यांकन
प्रतियोगिता की गुणवत्ता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए एक उच्च स्तरीय निर्णायकमंडल उपस्थित था। इस निर्णायक टीम में आगरा के कला जगत के तीन अनुभवी और प्रतिष्ठित विशेषज्ञ शामिल थे:
- डॉ. नीलम कांत (विभागाध्यक्ष, चित्रकला विभाग–बी. डी. जैन कन्या महाविद्यालय)
- डॉ. त्रिलोक कुमार शर्मा (भूतपूर्व मुख्य चित्रकार–एस. एन. मेडिकल कॉलेज, आगरा)
- डॉ. मीना कुमारी (विभागाध्यक्ष आगरा कॉलेज, आगरा)
निर्णायकों ने छात्रों की रचनात्मकता, विषय-वस्तु की समझ, रंगों के प्रयोग, सामग्री के नवाचारी उपयोग और कोलाज की समग्र अपील के आधार पर गहन मूल्यांकन किया। कलाकृतियों की गुणवत्ता को देखकर निर्णायक मंडल ने भी छात्रों के हुनर की भरपूर सराहना की।
विजेताओं की सूची: सेंट सी.एफ. एंड्रयूज ने लहराया परचम
निर्णायकों द्वारा घोषित किए गए परिणाम इस प्रकार रहे:
| वर्ग | स्थान | विद्यालय का नाम |
| कनिष्ठ वर्ग | प्रथम | सेंट सी.एफ. एंड्रयूज स्कूल |
| द्वितीय | ऑल सेंट्स स्कूल, खंदारी | |
| तृतीय | माही इंटरनेशनल स्कूल | |
| प्रथम सांत्वना | गायत्री पब्लिक स्कूल, यूनिट दो | |
| द्वितीय सांत्वना | सनफ्लाॅवर पब्लिक स्कूल | |
| पूर्व-वरिष्ठ वर्ग | प्रथम | सिंबाॅयजिया स्कूल |
| द्वितीय | सेंट सी.एफ. एंड्रयूज स्कूल व कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल (संयुक्त) | |
| तृतीय | ऑल सेंट्स स्कूल | |
| प्रथम सांत्वना | जी.सी. गोयल इंटरनेशनल स्कूल | |
| द्वितीय सांत्वना | एस.एस. कॉन्वेंट स्कूल, माही इंटरनेशनल स्कूल व सेंट एंड्रयूज स्कूल यूनिट चार (संयुक्त) | |
| वरिष्ठ वर्ग | प्रथम | सेंट सी.एफ. एंड्रयूज स्कूल |
| द्वितीय | ऑल सेंट्स स्कूल, शमशाबाद | |
| तृतीय | दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल | |
| प्रथम सांत्वना | सेंट एंड्रयूज पब्लिक स्कूल, कमला नगर | |
| द्वितीय सांत्वना | कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल |
सेंट सी. एफ. एंड्रयूज स्कूल ने कुल तीन शीर्ष स्थानों में से दो पर कब्जा करते हुए अपनी प्रतिभा का डंका बजाया।
निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता का संदेश
विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता ने सभी प्रतिभागियों को सफलतापूर्वक भाग लेने पर बधाई दी। उन्होंने अपने प्रेरक संबोधन में कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं सिर्फ जीतने-हारने के लिए नहीं होतीं, बल्कि यह छात्रों को स्वयं पर भरोसा रखना और एक-दूसरे के कार्य की सराहना करना सिखाती हैं। उन्होंने सभी छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने हेतु प्रोत्साहित किया और शुभकामनाएँ दीं।
कार्यक्रम की सफलता में सामूहिक योगदान
इस भव्य आयोजन को सफल बनाने में विद्यालय की पूरी टीम का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम के आयोजन और व्यवस्थापन में अरविंद श्रीवास्तव, डाॅ. रश्मि गांधी, अर्पणा सक्सेना, डाॅ. सुनीता शर्मा, मोनिका सिंह, नरेंद्र कुशवाह, गीता चतुर्वेदी व पूजा गुप्ता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पूरा प्रिल्यूड परिसर उस दिन सचमुच कला एवं रचनात्मकता के एक अद्वितीय संगम का केंद्र बन गया था।
Agra News: अप्सा फिएस्टा में देशभक्ति गीतों की गूंज, बच्चों ने समां बांधा!


































































































