Agra News जिले के निबंधन विभाग के सर्वर में गुरुवार को तकनीकी कमी आ गई, जिससे आम लोगों की परेशानी अत्यधिक बढ़ गई। सर्वर की गति इतनी धीमी हो गई कि जिस बेनामा या रजिस्ट्री को पूरा होने में सामान्य तौर पर सिर्फ 5 से 8 मिनट का समय लगता था, उसे पूरा करने में लगभग 30 मिनट तक का समय लगने लगा। इस तकनीकी खराबी का सीधा असर संपत्ति की खरीद-फरोख्त के लिए पहुंचे लोगों पर पड़ा। निबंधन कार्यालयों में देरी के चलते दिनभर लोगों की लंबी लाइनें लगी रहीं, जिसके कारण कई कार्यालयों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए टोकन सिस्टम को भी अपनाना पड़ा।
सुबह 10 बजे से बिगड़ी गति, राजस्व पर पड़ा असर
जिले में कुल 10 उप निबंधक कार्यालय हैं, जिनमें से पांच कार्यालय अकेले तहसील सदर में स्थित हैं। सामान्य दिनों में ये कार्यालय बड़ी संख्या में रजिस्ट्रियां करते हैं। उदाहरण के लिए, बुधवार को जिले में कुल 473 बेनामे हुए थे, जिसमें सबसे अधिक बेनामे सदर तहसील के कार्यालयों में दर्ज किए गए थे।
लेकिन गुरुवार को सुबह 10 बजे से ही सर्वर की गति में भारी गिरावट आने लगी। कर्मचारियों का कहना था कि सर्वर इतना धीमा था कि फाइल अपलोड करने में ही काफी समय लग रहा था। इस कारण, जहाँ काम तेज़ी से होता था, वहाँ अब ग्राहकों को आधा घंटा तक इंतजार करना पड़ रहा था। रजिस्ट्री कराने पहुंचे लोगों को भीषण परेशानी का सामना करना पड़ा।
लखनऊ से शिकायत, पर तकनीकी मदद शून्य
निबंधन विभाग के अधिकारियों ने इस तकनीकी समस्या की गंभीरता को देखते हुए तुरंत लखनऊ में स्थित वरिष्ठ अधिकारियों और तकनीकी टीम को शिकायत भेजी। आगरा से बार-बार सर्वर सुधारने के लिए मदद की गुहार लगाई गई, मगर पूरे दिन भर लखनऊ से कोई ठोस तकनीकी सहायता नहीं मिल सकी और न ही सर्वर की गति में कोई स्थायी सुधार आया।
सहायक निरीक्षक निबंधन योगेश कुमार ने बताया कि सर्वर की गति धीमी होने के चलते बेनामे कम हुए हैं और इसकी जानकारी लगातार लखनऊ के अधिकारियों को दी जा रही है। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि सर्वर डाउन होने से जनता की परेशानी बढ़ी और राजस्व संग्रह भी प्रभावित हुआ। उन्होंने इस तरह की तकनीकी कमियों पर राजधानी स्तर पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया।
बार-बार बिगड़ी स्थिति, देर शाम तक चला काम
दोपहर 3:00 बजे के आसपास सर्वर की गति में अस्थायी सुधार आया, जो लगभग दो घंटे तक बना रहा। इस दौरान कर्मचारियों ने तेज़ी से कुछ पेंडिंग बेनामे पूरे किए। हालांकि, शाम 5:00 बजे तक पहुंचते-पहुंचते सर्वर की समस्या फिर से गंभीर हो गई और गति एकदम धीमी हो गई।
बेनामी में हुई देरी के चलते कार्यालय को निर्धारित समय शाम 5:00 बजे के बजाय शाम 6:00 बजे तक खोला गया और काम जारी रहा। अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि पेंडिंग काम को पूरा करने के लिए इस सप्ताह के बाकी दिनों में भी बेनामों का काम शाम 6:00 बजे तक किया जाएगा।
सर्वर की तकनीकी कमी के कारण गुरुवार को दिनभर में सिर्फ 350 बेनामे ही हो सके, जो कि सामान्य संख्या से काफी कम है। इस स्थिति ने सरकार के राजस्व को प्रभावित किया है और सरकारी कामकाज के डिजिटलीकरण की चुनौतियों को उजागर किया है। लोगों ने मांग की है कि इस तरह की तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए स्थायी समाधान सुनिश्चित किया जाए और अधिकारियों को अधिक जवाबदेह बनाया जाए। यह समस्या दर्शाती है कि तकनीकी बुनियादी ढांचे में सुधार की सख्त जरूरत है।
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